Saturday, February 8, 2020

Delhi Vidhansabha Election 2020 Exit Poll


Delhi Election 2020 Exit Poll : दिल्ली विधानसभा का चुनाव खत्म होते ही सभी न्यूज़ चैनल और सभी एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल सामने लाने शुरू कर दिए हैं.  कुछ दिन पहले चुनाव से पहले जारी किए गए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की सरकार बताई जा रही थी.  आइए अब हम जानते हैं चुनाव खत्म होने के बाद अब दिल्ली में किसकी सरकार बन रही है.



एग्जिट ( Exit Poll ) पोल में इन पार्टियों को मिल रही है इतनी सीटें


Delhi Vidhansabha Election 2020 Exit Poll


आज दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान हुआ है.  इस मतदान के बाद न्यूज़ चैनल की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए गए हैं.  जिसमें मतगणना से पहले न्यूज़ चैनल ने वोटरों से बातचीत कर दिल्ली चुनाव के एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे.  एग्जिट पोलों में दावा किया जाएगा कि दिल्ली में किसकी पार्टी सरकार बनाएगी.



दिल्ली विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल प्रमुख तौर पर चार एजेंसियों के सहयोग से जारी किए जाएंगे.  दिल्ली में आम आदमी पार्टी,  भाजपा और कांग्रेस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं इसके बारे में एग्जिट पोल में बताया जाएगा.  न्यूज़ चैनल और एजेंसी कई बार बहुत सटीक एग्जिट पोल जारी करती हैं.

वही चुनाव से पहले कई एजेंसियों ने सुझाव दिया है कि आम आदमी पार्टी दिल्ली में 5 साल के लिए सत्ता में सकती है.  लेकिन चुनाव के बाद में होने वाला एग्जिट पोल कई बार मतदाताओं के हिसाब से सही नहीं होता है.  इसीलिए सभी पार्टियां इस बात को लेकर चिंतित हैं कि एग्जिट पोल किसके पक्ष में जारी होगा.



दिल्ली विधानसभा मतदान समाप्त होने के बाद शाम 6:00 बजे से एग्जिट पोल जारी करने का सिलसिला शुरू हो चुका है.  एग्जिट पोल थोड़ी देर में इन न्यूज़ एजेंसी ऊपर आने वाला है.

1. इंडिया टुडे ( India Today )

2. आज तक एक्सिस माय इंडिया ( Aaj Tak Axix MyIndia )

3. News24 टुडे चाणक्य ( News 24 Today Chanakya )

4. टाइम्स नाउ सी वोटर ( Times Now - C Voter )

एग्जिट पोल क्या होता है


काफी लोगों को एग्जिट पोल के बारे में नहीं पता होता है तो आज हम आप लोगों को बता दें कि एग्जिट पोल हमेशा मतदान के बाद में जारी किया जाता है.  इसके लिए न्यूज़ एजेंसी या हमेशा मतदान केंद्र से बाहर निकलने वाले मतदाताओं से उनकी पसंद पूछ कर जारी करते हैं.  और इसी के आधार पर एग्जिट पोल का सर्वे किया जाता है. 

इसके लिए सभी न्यूज़ एजेंसी अलग अलग तरीके अपनाती हैंलेकिन सभी लोगों का मकसद यही होता है कि वह मतदान से निकलने वाले मतदाताओं से सही और सटीक जानकारी को प्राप्त कर सकें.  इसी प्राप्त जानकारी को वह विश्लेषण कर एग्जिट पोल में जारी करते हैं.  और इसे ही एग्जिट पोल कहते हैं.

No comments:

Post a Comment