Tuesday, July 23, 2019

15 august speech in hindi 15 अगस्त पर भाषण

15 august speech in hindi 15 अगस्त  पर भाषण

https://www.latestphoneprice.com/
15 august speech in hindi




15 अगस्त वह दिन है, जिसका इंतजार हम सब को बहुत बेसब्री से रहता है. फिर चाहे बच्चे हो या छात्र हूं या अध्यापक हो या फिर बड़े लोग पर पर 15 अगस्त को सब लोग मिलजुलकर इसे बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाते हैं.  साथ ही 15 अगस्त पर अपने विचार और विमर्श 15 अगस्त जैसे मौके पर कुछ न कुछ हम लोगों को जरूर बोलना चाहिए.  15 अगस्त 2019 को अगर आपको स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देना है तो आप आज का हमारा यह पोस्ट जरूर देखें.  भारत 15 अगस्त 2019 को स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. आप सब छात्र स्वतंत्रता दिवस पर भाषण खोज रहे हैं, तो यह एक बहुत सही जगह है. 15 अगस्त को आपके स्कूल, कार्यालय, कॉलेज तथा ऐसी अन्य कई जगहों पर भाषण दिए जाएंगे. बहुत सारे स्कूल बच्चे स्वतंत्रता दिवस पर भाषण खोज रहे हैं क्योंकि उन्हें देश भर में हो रहे हैं हाई स्कूल में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.  स्कूलों और कॉलेजों में तथा छात्र-छात्राओं के बीच में भाषण प्रतियोगिताएं होती हैं.  तो भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक छात्र या छात्रा एक अच्छा भाषण देना चाहता है.  शिव छात्र ही नहीं स्कूल और कालेजों में भी प्राइमरी टीचर को भी 15 august speech in hindi देना होता है.  और ऑफिस में भी 15 अगस्त का दिवस पर भाषण देना होता है. दिए गए पंद्रह अगस्त पर भाषण को देख सकते हैं यहां हमने 15 अगस्त   के ऊपर एक बहुत अच्छा भाषण आप लोगों के लिए तैयार कर रखा है जिसे टीचर या स्टूडेंट कोई भी दे सकता है.
स्टूडेंट के लिए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में

15 अगस्त पर स्कूल के छात्रों और शिक्षकों के लिए भाषण(Speech for school students and teachers on 15th August)


मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात. मैं आप सभी को एक बहुत ही स्वतंत्र स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.  आज,  मुझे संता दिवस पर कुछ बोलने का मौका मिला है इससे मैं आपको सम्मानित महसूस करता हूं और गर्व भी महसूस कर रहा हूं.  15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि जैसे वह दिन जब हमारे देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते रहते हैं. हम उनके द्वारा दिए गए बलिदानों को गर्व के साथ याद करते हैं.  भारत का स्वतंत्रता दिवस ना केवल ब्रिटिश राज्य के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है यह देश की शक्ति को भी दिखाता है और यह भी दिखाता है कि जब वह देश के सभी लोगों को एकजुट करता था हमारा देश एक महान शक्तिशाली देश है.

देश दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता चला जा रहा है और एक महान शक्ति बनने के रास्ते पर अग्रसर है. भारत की जनता के 4 वर्ष पूर्ण होने के  पहले ही हमने इसके संविधान की शुरुआत के साथ गणराज्य बनाकर देश को और मजबूत किया जिससे पूरी दुनिया इसके आगे झुकती है.  और हम एक विशाल निवेदिता का देश हैं और हमारी एकता हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाती है.  प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक मजबूत देश है और यहां से कोई पीछे नहीं जा समझा रहा है क्योंकि हम हमेशा आगे बढ़ने और बेहतर से और बेहतर करने का हौसला रखते हैं. 
 
https://www.latestphoneprice.com/
15 august speech in hindi


आजजैसा कि हम स्वतंत्र दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद कर रहे हैं और हम अपने सैनिकों को न भूलें.  क्योंकि हमारे वीर बहादुर सैनिकों ने इसके लिए अपनी जान गवा दी है.  हमारे बहादुर सैनिकों के लिए हम उन्हें शत-शत धन्यवाद करते हैं क्योंकि हम उनके कारण अपने देश में शांति से रह सकते हैं.  आज हम सब जानते हैं कि हमारे देश के वीर जवान हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए बॉर्डर पर मौजूद रहते हैं.  वे अपने घरों से दूर अपने परिवारों से दूर हम लोगों की सुरक्षा के लिए अपने देश की सुरक्षा के लिए दुश्मन के सामने हमेशा डटकर तैयार रहते हैं.  हमारे देश के जवान देश को धमकी देने वाले आतंकवादी ताकतों से भी हमारी सुरक्षा रखते हैं.  आइए आज हम सब अपने सैनिकों से प्रेरित हो और अपने देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर अच्छा कदम उठाया.  कोई भी देश सही नहीं है, और हमारी भी कमियां हैंक्योंकि हम कभी कभी गलत लोगों का साथ देने लगते हैं हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए  क्योंकि इससे हमारे देश में आर्थिक संकट पैदा हो सकता है.   स्वतंत्रता दिवस पर 2019, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिक के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं.

मैं एक बार फिर आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी से आशा है कि आपने मेरे द्वारा बताई गई सभी बातों को हमेशा याद रखेंगे और अपने वीरों की बलिदानों को कभी नहीं भूलेंगे.  और आपको भी बात करने का मौका देता हूं.  जय हिंद!  वंदे मातरम! ’’


0 comments: